आईये जानते हैं कुत्तों को बीयर क्यों पसंद है?

 जब बात कुत्तों को बीयर पसंद करने की आती है,

कुछ लोग अपने कुत्तों को बीयर देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन यह गलत हो सकता है। अतिरिक्त कलोरी वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में, शराब जैसे तत्वों से सम्पूर्ण तौर पर सावधान रहना चाहिए।

जब बात कुत्तों को बीयर पसंद करने की आती है, तो इसमें एक बेहतर उत्तर यह है कि कुत्ते बीयर को पसंद नहीं करते हैं। बीयर शराब होती है और इसमें एक तत्व जिसे एल्कोहॉल कहा जाता है, मौजूद होता है। एल्कोहॉल कुत्तों के लिए खतरनाक हो सकता है और यह उनके सेहत और आयु पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।


अधिकतर कुत्ते शराब जैसे तत्वों से परहेज करने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

कुछ कुत्ते माल्टीज, शिह त्जु, ल्हासा अप्सो आदि कुछ शीर्ष ब्रीड होते हैं जो बीयर को पसंद करते हैं। लेकिन ऐसी स्थितियाँ अत्यधिक असामान्य होती हैं और अधिकतर कुत्ते शराब जैसे तत्वों से परहेज करने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

अगर आप एक पशु पालक हैं और अपने कुत्ते को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो उन्हें विशेषज्ञों द

कुत्तों के लिए एल्कोहॉल का सेवन कराने से बचना चाहिए क्योंकि यह उनकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। एल्कोहॉल वे उत्तेजक तत्व हैं जो कुत्तों की संभावना को बढ़ाते हैं कि वे उत्तेजित हो जाएँ, गिड़गिड़ाहट करें, उनका सिर चकराने लगे या फिर उन्हें बुखार हो सकता है। एक बार में अधिक मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन उनकी सांसों को बंद कर सकता है जिससे उन्हें सांस लेने में परेशानी हो सकती है और अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से उनकी मृत्यु भी हो सकती है।

कुत्तों के स्वस्थ रहने के लिए, आप उन्हें अपने भोजन से उचित खाने दें, उन्हें रोज व्यायाम करने का अवसर दें, उनकी स्वच्छता बनाए रखें और उनकी समय से पूर्व टीकाकरण करवाएं। उन्हें अपने दैनिक जीवन के साथ खेलने और मज़ा करने के लिए समय दें और अपने वेतन का सम्मान करें जो उनके साथ अपने जीवन के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में शामिल हैं।

Comments