क्या शराब से पीरियड जल्दी आता है?

 


नहीं, शराब से पीरियड जल्दी आने का कोई सबूत नहीं है। यह एक मिथक है।

पीरियड मासिक धर्म एक नारी के शरीर का एक स्वाभाविक प्रक्रिया होता है जो महीने के नियमित अंतराल पर होता है। इस प्रक्रिया को हार्मोनों के नियंत्रण में किया जाता है, जो अनुवंशिक भी हो सकते हैं जिनमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन होते हैं। शराब के सेवन से ये हार्मोन बदलते नहीं हैं जो पीरियड के समय शरीर में उत्पन्न होते हैं।

इसलिए, शराब से पीरियड जल्दी आने का कोई वैज्ञानिक संदर्भ नहीं है और ऐसे दावे करना सही नहीं होगा।

पीरियड की समय सीमा एक महीने से अधिक नहीं होती है, इसलिए कई महिलाओं को पीरियड समय के बारे में चिंता होती है और वे अक्सर असत्य मिथकों पर विश्वास करते हैं। शराब सेवन के बारे में यह मिथक एक ऐसा मान्यता है जिसमें कहा जाता है कि शराब सेवन से पीरियड जल्दी आता है।


हालांकि, इस मिथक का कोई वैज्ञानिक संदर्भ नहीं है। शराब के सेवन से पीरियड समय को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं किया जा सकता है। पीरियड समय के बारे में बहुत सारी चीजें प्रभावित कर सकती हैं, जैसे कि स्तनपान, धूम्रपान, दवाओं का सेवन, स्त्री हार्मोन थेरेपी, स्त्री गर्भावस्था, शारीरिक तनाव और भोजन आदि।


यदि आपको अपने पीरियड समय में कोई अनियमितता होती है तो आपको एक डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वे आपको सही दवा और उपचार का सुझाव देंगे जो आपकी समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

Comments